गुजरात ट्रैफिक पुलिस ने ओवरस्पीडिंग पर अंकुश लगाने के लिए लेजर गन का इस्तेमाल किया

Overspreading

गुजरात सरकार ने वाहनों द्वारा अति-गति का पता लगाने के लिए यातायात पुलिस को 'लेजर गन' से लैस करने का निर्णय लिया है। राज्य पुलिस की यातायात शाखा ने ३३.९ करोड़ रुपये की लागत से ३ ९ ऐसी उच्च-तकनीकी बंदूकें खरीदी हैं।

इनमें से पांच अमेरिकी निर्मित उपकरण अहमदाबाद शहर की पुलिस को दिए जाएंगे, और प्रत्येक जिला पुलिस बल को इनमें से एक बंदूक भी प्रदान की जाएगी। डिवाइस के संचालन पर 200 से अधिक ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए हाल ही में यहां कराई पुलिस अकादमी में तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
लेज़र गन:
बंदूक एक वाहन की गति का पता लगाने के लिए लेजर तकनीक का उपयोग करती है। यह एक सेकंड में तीन वाहन की गति को एक साथ रिकॉर्ड कर सकता है, भले ही वाहन एक किमी दूर हों। यह उपकरण 0-320 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से रिकॉर्ड करने के लिए सुसज्जित है।

स्पीड गन एक ऑनलाइन डिवाइस है जो वाहन की फोटो के साथ मालिक को ई-मेमो भेज सकता है। यदि आवश्यक हो, तो गति बंदूक भी मौके पर ऑफ़लाइन चालान उत्पन्न और प्रिंट कर सकती है।
यह ओवर-स्पीड वाहनों के वीडियो रिकॉर्ड करने में भी सक्षम है जो वाहन मालिक द्वारा पुलिस का सामना करने पर सबूत के रूप में काम करेगा।

Comments

Popular posts from this blog

दस बैंकों का विलय: 1 अप्रैल से लागू हो रहा है मेगा बैंक मर्जर

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में मनाया गया 'फगली' फेस्टिवल

प्रसिद्ध लेखक आनंद को मिलेगा 2019 का 27वां एज़ुथचन पुरस्करम